मौसम विभाग; अगले चार दिनों तक इन इलाकों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, बारिश की संभावना

लोहड़ी और मकर संक्रांति से पहले मौसम विभाग (MID) ने उत्तर भारत में ठंड को लेकर चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने 13-16 जनवरी के लिए पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में ठंड को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने राजस्थान, मध्यप्रदेश और बिहार में भी ठंड बढ़ने का अनुमान जताया है। साथ ही मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में पारा 3 डिग्री तक और लुढ़क सकता है।

एमआईडी के अनुमान के मुताबिक शुष्क उत्तरी/ उत्तर-पश्चिमी हवाओं के चलते उत्तर-पश्चिम भारत के ज्यादातर हिस्सों में अगले चार-पांच दिनों तक न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रह सकता है। इस दौरान पंजाब-हरियाणा के कुछ हिस्सों, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में अगले तीन दिनों तक भीषण शीतलहर चलने की संभावना है। साथ ही मौसम विभाग का कहना है कि अगले चार दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिमी भारत में कुछ जगहों पर सामान्य से घना कोहरा रह सकता है।

बिहार में भी एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है। थोड़ी राहत के बाद राज्य में अचानक ठंड ने सूबे में वापसी कर दी है। एंटी साइक्लोन के चलते प्रदेश भर में मौसम ने एक बार फिर यू टर्न ले लिया है। राजधानी पटना समेत कई इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है।

जम्मू कश्मीर में कड़ाके की ठंड और शीत लहर से बुरा हाल है। श्रीनगर में डल झील पूरी तरह जम चुकी है। गुलमर्ग में पारा माइनस 11 डिग्री तक गिर चुका है। लद्दाख में तापमान माइनस 20 डिग्री तक पहुंच गया है। मौसम विभाग की चेतावनी है कि अगले 72 घंटों में ठंड और बढ़ेगी। वहीं उत्तराखंड में केदारनाथ धाम तीन फीट तक बर्फ से ढक चुका है। बर्फबारी की वजह से पैदल मार्ग तक बंद हैं। गौरतलह है कि शीतकाल के लिए 16 नवंबर को बाबा केदार के कपाट बंद होने के बाद से ही यहां लगातार बर्फबारी हो रही है।

इन सबके बीच कोमोरिन क्षेत्र में चक्रवात के प्रभाव से तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और लक्षद्वीप में अगले 2-3 दिन बारिश होने की संभावना है। वहीं, कर्नाटक में बारिश परेशानी का सबब बनी हुई है। बेमौसम बारिश के चलते कॉफी की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.