चेतावनी; facebook और twitter पर ऐसी शिकायत करना पड़ सकता है भारी, शातिर ठग खाली कर सकते हैं आप का बैंक एकाउंट

कई बार ऐसा होता है जब हम किसी की शिकायत के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेते हैं. ट्विटर और फेसबुक पर अक्सर कई यूजर्स किसी कंपनी या ऐप को टैग कर उसकी शिकायत करते हैं. ऐसे में अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको दिल्ली पुलिस की इस चेतावनी पर गौर फरमाना चाहिए. सोशल मीडिया पर अगर आप अपनी शिकायत दर्ज करवाते हैं तो आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं. कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव आपकी पर्सनल जानकारी को बाहर ला सकते हैं।

अगर आप इन स्कैमर्स के शिकार बनते हैं तो आपका मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पता और यहां तक की पैसे भी गायब हो सकते हैं. दिल्ली पुलिस की साइबर क्राइम ने यूजर्स को इस बात की जानकारी ट्विटर की मदद से दी है। जिसमें साफ साफ सतर्क रहने के लिए कहा गया है।

सोशल मीडिया पर रहें सतर्क

दिल्ली पुलिस ने ट्वीट कर कहा कि, अगर आप पब्लिक फॉरम पर अपने वॉलेट, बैंक ऐप्स, एयरलाइन्स और दूसरी चीजों को लेकर शिकायत दर्ज करवाते हैं तो आप स्कैमर्स के शिकार हो सकते हैं. डीसीपी के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल साइबर क्राइम ने ट्वीट कर इन सभी बातों की जानकारी दी।

स्टेट पुलिस ने इस दौरान कुछ टिप्स भी दिए जिससे आप धोखाधड़ी का शिकार होने से बच सकते हैं. पुलिस ने कहा कि, कभी भी आप सोशल मीडिया पर शिकायत करते हैं तो हमेशा कंपनी का ऑफिशियल ईमेल आईडी का ही इस्तेमाल करें. यूजर्स यहां कंपनी के साथ संपर्क उसके कस्टमर केयर नंबर की मदद से भी कर सकते हैं। साइबर सुरक्षा को लेकर आगे ये भी कहा गया कि, कोई भी कंपनी आपसे आपकी फाइनेंशियल जानकारी नहीं मांगेगी. वहीं कोई भी आपसे ओटीपी, पासवर्ड या एटीएम पिन नहीं पूछेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.