कल से बदल जाएगा कॉलिंग से जुड़ा ये नियम, मोबाइल पर कॉल करने के लिए ये करना होगा

कॉलिंग से जुड़ा बड़ा नियम 15 जनवरी यानी कल से बदलने जा रहा है। अब लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए आपको ‘0’ लगाना होगा। तेज़ी से खत्म हो रही मोबाइल नंबर सीरीज को देखते हुए दूरसंचार निभाग ने कॉलिंग के एक बड़े नियम को बदलने का निर्णय लिया है। DoT ने लैंडलाइन से मोबाइल पर डायल पर कॉल करने के लिए जीरो लगाना अनिवार्य कर दिया है। बता दें कि भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण ने इस तरह के कॉल के लिए 29 मई 2020 को नंबर से पहले ‘शून्य’ (0) लगाने की सिफारिश की थी। इससे टेलिकॉम कंपनियों को अधिक नंबर बनाने की सुविधा मिल पाएगी।

इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक भारती एयरटेल ने बुधवार को ग्राहकों को इस बारे में सूचित किया है। कंपनी ने कहा है कि DoT के निर्देश के अनुसार 15 जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल नंबर डायल करने से पहले आपको जीरो लगाना होगा। उम्मीद है कि वोडाफोन आइडिया, Reliance Jio, BSNL ने भी इस रूल के बारे में अपने यूजर्स को इन्फॉर्म किया होगा। इन कंपनियों ने इस बारे में कोई जवाब नहीं दिया है।

इस रूल को लागू करने के बाद सरकार को उम्मीद है कि लगभग 2,539 मिलियन नंबरिंग सीरीज बनेंगी। जो बड़े पैमाने पर मोबाइल ग्राहकों के लिए फायदेमंद होंगी। बता दें कि 20 नवंबर को दूरसंचार विभाग ने एक सर्कुलर में बताया है कि लैंडलाइन से मोबाइल पर नंबर डायल करने के तरीके में बदलाव की ट्राई की सिफारिशों को मान लिया गया है। इस सर्कुलर के मुताबिक नियम को लागू करने के बाद लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए नंबर से पहले शून्य डायल करना होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.