नए कोरोना स्ट्रेन से संक्रमित लोगों में सामने आ रहे हैं ये नए लक्षण

कोरोना की दूसरी लहर पहले से ज्यादा तेजी से फैल रहा है और संक्रमण तेजी से अपने पैर पसार रहा है। हेल्थ मिनिस्ट्री के अनुसार, देश के 18 राज्यों में कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है, लेकिन खतरे की बात यह है कि कोरोना के लक्षण भी इस बार बहुत तेजी से अपना रूप बदल रहे हैं। यह लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। कई बार ऐसे मरीज भी आ रहे हैं जिनमें ये लक्षण नहीं हैं। लेकिन अगर आपको अपने शरीर में इनमें से एक भी लक्षण दिखे तो तुरंत चेक करवाना जरूरी है क्योंकि कोरोना का नया स्ट्रेन पहले हफ्ते में ही खतरनाक हो जाता है।

पहले से अलग लक्षण

कोविड नेशनल रिसर्च टास्क फोर्स के चेयरमैन डॉ.नरेंद्र अरोड़ा के मुताबिक, कोरोना फैलने के शुरुआती दौर में बुखार, जुकाम, खांसी जैसे लक्षण आम थे। तब इस बीमारी के बारे में उतनी समझ भी नहीं थी। अब हम देख रहे हैं कि डी-हाइड्रेशन, उल्टी-दस्त, जोड़ों का दर्द, बॉ़डी ऑर्गन का कम काम करना, हृदय कमजोर होना, फेफड़ों की क्षमता घटना जैसे कई तरह के लक्षण हैं, जो कोरोना मरीज़ों में देखने को मिल रहे हैं। इसलिए अगर किसी व्यक्ति को उल्टी-दस्त की शिकायत हो तो उसे भी कोरोना टेस्ट करा लेना चाहिए, नए स्ट्रेन के प्रमुख लक्षणों में गले में खराश और सीने में दर्द होना भी शामिल है। राजस्थान में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार सख्त हो गई है। अब 8 की जगह 10 शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। 

नए लक्षण दिखें, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें

सूखी खांसी कोरोना वायरस होने का सबसे पहला लक्षण खांसी के रूप में ही सामने आता है, कुछ लोगों को सूखी खांसी की भी समस्या हो रही है।

थकान या मसल्स पेन बिना किसी मेहनत के अगर आपको थकान या मांसपेशियों में दर्द का अनुभव हो रहा है तो कोरोना की जांच जरूर करवाएं।

सिरदर्द अब सिरदर्द की वजह सिर्फ ज्यादा काम, टेंशन, धूप ही नहीं, कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित व्यक्ति के माथे और आंखों के ऊपर हमेशा ही दर्द बना रहता है।

डायरिया कई दिनों तक लगातार डायरिया की प्रॉब्लम का सामना करना पड़ रहा है तो डॉक्टर से संपर्क करें।

स्किन रैशेज नए स्ट्रेन के लक्षणों में बिना एलर्जी के त्वचा पर रैशेज की समस्या भी देखने को मिल रही है।

अंगुलियों का रंग बदलना कोरोना वायरस से नए स्ट्रेन के संक्रमणों में अंगुलियों का रंग बदलना भी शामिल है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.