फ्रॉड का नया तरीका जान दंग रह जाएंगे, 10 हजार का मोबाइल 10 रुपए में मांगें पढिये खबर

ऑनलाइन शॉपिंग के बढ़ते ट्रेंड के साथ ही फ्रॉड भी बढ़ने लगे हैं. लखनऊ के दो छात्रों ने साइबर ठगी के जरिए ई कॉमर्स कंपनियों को करोड़ों का चूना लगाया है. उत्तर प्रदेश के महाराजगंज में दो हैकर्स ने मिलकर देश की नामी ई-कॉमर्स कंपनियों की वेबसाइट की कमियों का फायदा उठाते हुए इन्हें करोड़ों का चूना लगाया है. लूट के लिए उन्होंने जो तरीका अपनाया उसे जानकर लोग हैरान हो रहे हैं।

दोनों युवक स्टूडेंट हैं और लखनऊ में कंप्यूटर एप्लीकेशन की पढ़ाई कर रहे थे. गिरफ्तारी के बाद उन्होंने लूट का जो तरीका बताया उसे जानकर लोग हैरान हो गए. दोनों युवकों ने बताया कि वो सबसे पहले ऐप्स के जरिए ई-कॉमर्स कंपनियों की वेबसाइट पर बग का पता लगाते थे।

इसके बाद उसी बग के जरिए किसी भी सामान की कीमत को बेहद कम कर देते थे। उदाहरण के लिए शॉपिंग वेबसाइट पर अगर किसी मोबाइल की कीमत 10 हजार रुपये होती तो ये हैकर्स बग का इस्तेमाल कर कीमत को कम कर देते थे. ऐसे में 10 हजार का फोन 10 रुपये या फिर 100 रुपये करने के बाद उसे ऑर्डर कर देते थे. इसके तुरंत बाद उसी प्रोडक्ट को कैंसिल कर कंपनी से उसका ओरिजिनल प्राइस 10 हजार रुपये वसूलते थे. यह सब इतनी जल्दी होता था कि कंपनी को भनक भी नहीं लगती थी. पुलिस के हत्थे चढ़े दोनों आरोपियों के खातों से पुलिस ने एक करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम बरामद की है जो इन्होंने फ्रॉड करके कमाए थे. दोनों आरोपियों ने अपना जुर्म कुबूल कर लिया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.