SBI ने अपने करोड़ो ग्राहकों को दी चेतावनी, न उठाएं इनका फोन वरना खाली हो जाएगा आपका एकाउंट

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( SBI ) ने अपने सभी ग्राहकों के लिए एक ट्वीट जारी किया है. बैंक ने ट्वीट के जरिए सभी ग्राहकों को अलर्ट करते हुए कहा है कि आजकल कई लोग एसबीआई के नाम से लोगों को फोन कर उनकी पर्सनल जानकारी मांग रहे हैं. अगर आपके पास भी इस तरह का फोन आता है तो सावधान हो जाएं और बगैर सत्यापन के अपनी कोई भी जानकारी शेयर न करें. अगर आप ऐसा नहीं करते तो हो सकता है कि आपका बैंक अकाउंट खाली हो जाए।

दरअसल एक ऐसा मामला सामने आय़ा है जिसमें फोन करने वाले ने खुद को एसबीआई का अधिकारी बताकर एक ग्राहक के खाते से 2.22 लाख रुपए उड़ा लिए. जिसके बाद बैंक के पास मामला पहुंचा तो पता जला कि वो कोई जालसाज था।

KYC वेरिफाई के नाम से आ रहे फोन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने सभी ग्राहकों को बताया है कि कुछ साइबर ठग बैंक अधिकारी बनकर KYC वेरिफिकेशन के नाम पर लोगों को फोन कर रहे हैं और जानकारी मिलते ही उनके खाते से पैसे निकाल ले रहे हैं. बैंक ने साफ कर दिया है कि ऐसे कॉल या मैसेज से सावधान रहें. एसबीआई ने कहा कि जालसाज आपके व्यक्तिगत विवरण हासिल करने के लिए बैंक/ कंपनी प्रतिनिधि होने का नाटक करते हुए एक फोन कॉल करता है या टेक्स्ट संदेश भेजता है. अगर आपके पास भी मामले आते है तो cybercrime.gov.in पर तुरंत रिपोर्ट करें।

10 रुपए का भुगतान और 2.22 लाख साफ एसबीआई के एख ग्राहक के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. दरअसल उनके पास फोन आया. और ग्राहक ने अपनी जानकारी शेयर की. फिर नेट बैंकिंग के जरिए ठग ने अकाउंट वेरिफाई के नाम पर 10 रुपए डाले. फिर ग्राहक को कहा गया कि आप मोबाइल बैंकिंग के जरिये रकम भुगतान करें. ऐसा करते ही कुछ देर में उनके खाते से 1.35 लाख रुपए कट गए. इसके बाद कॉलर ने डेबिट कार्ड के जरिये 10 रुपए भुगतान करने को कहा। इस बार फिर खाते से 72,000 रुपये कट गए. इस तरह ग्राहक के 2.22 लाख रुपए साफ हो गए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.