PM मोदी का जादू बरकरार, सोशल मीडिया पर अभी भी हैं नंबर-1

पीएम मोदी के विरोधी भले जो भी कहें लेकिन आज भी उनका जादू बरकरार है। प्रधानमंत्री आज भी सोशल मीडिया पर देश के सबसे पसंदीदा नेताओं की लिस्ट में पहले नंबर पर बने हुए हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नजर रखने वाली एक कंपनी ने फेसबुक, ट्विटर और यू-ट्यूब पर अगस्त से अक्टूबर के बीच में आए ट्रेंड के आधार पर ये दावा किया है।

सोशल मीडिया पर पॉपुलर लोगों के अकाउंट पर नजर रखने वाली कंपनी चेकब्रांड आनलाइन ने 95 नेताओं और 500 सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर के अकाउंट पर अगस्त 2020 से लेकर अक्टूबर तक के डाटा पर विश्लेषण किया था। कंपनी के मुताबिक उसने 10 करोड़ एक्टिविटी का अध्ययन किया गया।

अगर ट्विटर, गूगल सर्च, यूट्यूब, विकीपीडिया समेत दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ट्रेंड होने की बात करें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगस्त से अक्टूबर की पिछली तिमाही में 2171 ट्रेंड के साथ टॉप पर हैं। दूसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश के सीएम जगनमोहन रेड्डी हैं जो 2137 बार ट्रेंड में आए हैं। वहीं ट्रेंड में दूसरे नेताओं में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और सोनिया गांधी भी हैं। रिपोर्ट के 86400 ट्रेंड का अध्ययन किया गया है। इसमें रोजाना सबसे अधिक यूजर एंगेजमेंट वाले 20 विषय चुने गए थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ब्रांड स्कोर 70 है। इस श्रेणी में प्रधानमंत्री के आस-पास भी कोई नेता नहीं नजर आता है। ब्रांड वैल्यू में दूसरे नंबर पर आने वाले गृहमंत्री अमित शाह का स्कोर 36.43 है। यानि कि प्रधानमंत्री दोगुने के अंतर से आगे हैं। वहीं असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई का स्कोर 31.89 रहा था। बता दें कि इस लिस्ट में आने वाले तरुण गोगोई का एक दिन पहले ही निधन हो गया है। गोगोई के बाद अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू 31.89 और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ हैं।

ब्रांड स्कोर 5 मापदंडों पर मापा गया है। इसमें फॉलोवर्स पर 20 प्वाइंट, ट्रेंड्स पर 10 प्वाइंट, सेंटीमेंट पर 30, एंगेजमेंट पर 20 और कितनी बार जिक्र हुआ है इस पर 20 प्वाइंट दिए गए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.