जानिए किस वेबसाइट के द्वारा पुराने नोट के बदले मिल रही है मोटी रकम,पढ़िये खबर..

अक्सर लोगों को पुरानी चीजें संभाल कर रखने का शौक होता है। समय के साथ इन पुरानी चीजों की कीमत बहुत बढ़ जाती है। जैसे कि कोई पुराना डाक टिकट या कोई किताब। इसी तरह से करेंसी के पुराने नोट भी बहुत ज्यादा कीमत पर पहुंच जाते हैं। इसकी वजह होता है उस नोट, सिक्के या किताब का दुर्लभ हो जाना। अगर आपके पास ऐसी कोई चीज हो तो आपको सही कीमत मिल सकती है। इसी तरह का भारतीय करेंसी का एक पुराना नोट है, जिसकी आपको इस समय अच्छी खासी रकम मिल सकती है। आइए जानते हैं उस नोट की पूरी डिटेल।

1 नोट बना देगा अमीर

इस समय 500 रु और 2000 रु के नए वाले बहुत आम हैं। मगर पुराने की नोटों की वैल्यू इनसे ज्यादा है। सब नोटों की नहीं मगर कुछ ऐसे नोट हैं जो आपको मालामल भी बना सकते हैं। 10 रु वाले जिस नोट की हम बात कर रहे हैं वो कई साल पहले भारत में चलता था। अगर आपके पास ये पुराना नोट मौजूद है तो आपकी दिवाली शानदार बनेगी।

अब आ गए नए नोट

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ब्रिटिश भारत में ऐेसे कई नोट चलते थे, जिनकी अब किसी को शायद जानकारी भी न हो। समय के साथ नए नोट चलन में आ गए। जिस नोट की हम बात कर रहे हैं उस पर एक तरफ अशोक स्तंभ दिया गया है। 3 मुंह वाले शेर का ये नोट अब दुर्लभ हो चुका है। मगर यही नोट आपकी किस्मत चमका सकता है।

किसके हैं हस्ताक्षर

इस दुर्लभ नोट पर 1943 में ब्रिटिश राज द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में नियुक्त होने वाले पहले भारतीय सी डी देशमुख के हस्ताक्षर हैं। ये नोट पहले एडिशन में प्रिंट हुआ थआ। 10 रु के इस पुराने नोट में एक तरफ अशोक स्तम्भ तो दूसरी तरफ एक नाव है। अहम बात ये है कि पीछे की तरफ इस नोट पर दोनो ओर अंग्रेजी में 10 Rupees लिखा हुआ है।

कितने रु मिलेंगे इस

1 नोट के बदले अगर आपके पास 10 रु का ये पुराना नोट है तो आपको इसके बदले 20-25 हजार रु मिल सकते हैं। अच्छी बात ये है कि आप इस नोट को घर बैठे ऑनलाइन बेच सकते है। बता दें कि इंडियामार्ट, शॉपक्लूज और मरुधर आर्ट्स पर इन नोटों को घर बैठे अच्छी कीमत पर बेचा जा सकता है। इन भी प्लेटफॉर्म्स पर इस नोट की शानदार कीमत मिलेगी।

यहां मिलेंगे 25 हजार रु

ऊपर बताई गई वेबसाइट्स के अलावा कॉइनबाजार पर भी इस नोट को बेचा जा सकता है। यहां आपको इस नोट के बदले 25 हजार रु मिल सकते हैं। पर ध्यान रहे कि नोट सही सलामत हालत में हो, क्योंकि इसी से नोट की कीमत तय होगी।

ये नोट भी करा सकता है

कमाई भी जिस नोट के बारे में हमने बताया है उसके अलावा एक काले 10 रु के पुराने नोट को भी अच्छी कीमत पर बेचा जा सकता है। इस काले कलर के पुराने नोट के बदले आपको 13-14 हजार रु मिलेंगे। बता दें कि इन नोटों को ऑनलाइन बेचना आसान है क्योंकि इनकी काफी मांग रहती है। बस करना ये है कि इन साइटों पर रजिस्ट्रेशन कराएं और नोट बेच कर पैसा कमाएं। रजिस्ट्रेशन के बाद आपको नोट की फोटो और कीमत लिख कर सेल पर लगाना होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.