अदरक खरीदते वक्त इन खास बातों का रखें ध्यान, जानिए इसे घर पर कैसे करें स्टोर

अदरक खरीदते वक्त इन खास बातों का रखें ध्यान, जानिए इसे घर पर कैसे करें स्टोर

अदरक की चाय न केवल स्वाद के लिए अद्भुत है, बल्कि इसमें कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं.

हम अदरक को कई तरह से इस्तेमाल करते हैं. जैसे, दैनिक आहार का एक हिस्सा है, चाय, अचार, डिटॉक्स पानी के रूप में या भोजन में. अदरक हर किचन में पाया जाता है क्योंकि इसका इस्तेमाल हम हर तरीके से करते हैं. खास बात ये है कि ये कई सारी चीजों में हमारी सहायता करता है जैसै कि मासिक धर्म में ऐंठन से आपको राहत दिलाता है. इसलिए आपको अदरक की अच्छई पहचान होनी चाहिए ताकि आप उसका फायदा अच्छे से उठा सकें.

अदरक की चाय हर किसी को पसंद होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि मार्केट से अदरक खरीदते वक्त आपको उसको अच्छे से परखना चाहिए ताकि वो लंबे समय तक फ्रेश बना रहे और आप उसका इस्तेमाल अच्छे कर सकें. इसके साथ ही आप किस तरह से उसे स्टोर करके रखें ताकि वो सूखे ना. तो चलिए जानते हैं कि अदरक खरीदते समय आपको किन खास बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है और अदरक को जल्दी न सूखने के लिए हमें क्या करना चाहिए और कैसे रखना चाहिए.

अदरक लेते वक्त किन बातों का रखें खास ध्यान?

1. जब आप अदरक लेने जानएं तो उनका चुनाव करते वक्त देखें की उनकी त्वचा पतली होनी चाहिए, ताकि जब आप इस पर अपने नाखून गड़ाएं तो त्वचा तुंरत ही कट जाए.

2. इसके साथ ही सूंघे और जांचें कि यह तीखी है और इसमें मसालेदार खुशबू है या नहीं अगर नहीं तो ये अदरक सही नहीं है और ऐसा कोई भी सामान न लें, जिसमें नरम धब्बे हों, इसका मतलब है कि यह पुराना हो गया है, ताज़ा नहीं है.

3. टुकड़े में कई गांठ नहीं होनी चाहिए. जितना कम हो, उतना अच्छा है. इसके अलावा, आपको हाथ के बराबर टुकड़े को जांचने की ज़रूरत नहीं है.

अदरक को कैसे करें घर पर स्टोर?

ज़िपलॉक बैग में इकट्ठा करना सबसे अच्छा तरीका है, जिसमें हवा बाहर नहीं जाती है. अगर आपने ज्यादा अदरक खरीदा है, तो इसे भूनें और इसे फ्रीज करें. या बस बड़े टुकड़े को फ्रीज करें और इसे बाहर निकालें और आपको जितने भी अदरक की जरूरत हो उसे पीस लें.

सभी खबरें पाने के लिए समूह में शामिल होये
व्हाट्सप्प ग्रुप क्लिक करें
टेलीग्राम ग्रुप क्लिक करें

Leave A Reply

Your email address will not be published.