IPL2020; पंजाब ने कोलकाता को 8 विकेट से हराया, लगातार 5वां मैच जीतकर टॉप 4 में पहुंची किंग्स इलेवन पंजाब

आईपीएल 2020-IPL के 13वें सीजन के 46वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को 8 विकेट से हरा दिया। सीजन में पंजाब की यह लगातार 5वीं जीत है। इसके साथ ही वह पॉइंट्स टेबल के टॉप-4 में पहुंच गई है और उसका प्ले-ऑफ का दावा भी बरकरार है। 

शारजाह में खेले गए मुकाबले में टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता ने पंजाब को 150 रन का टारगेट दिया था। जवाब में पंजाब 18.5 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 150 रन बनाकर मैच जीत लिया। क्रिस गेल ने IPL में 30वीं और मनदीप सिंह ने 6वीं फिफ्टी लगाई। गेल ने 51 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, मनदीप 66 रन बनाकर नॉटआउट रहे। कोलकाता के वरुण चक्रवर्ती और लोकी फर्ग्यूसन को एक-एक विकेट मिला।

पंजाब की धीमी शुरुआत कप्तान लोकेश राहुल और मनदीप सिंह ने संभलकर खेलते हुए टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। दोनों ने पावर-प्ले में 36 रन जोड़े। दोनों के बीच 47 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप भी हुई। वरुण चक्रवर्ती ने पारी के 8वें ओवर में राहुल को आउट किया। उन्होंने 25 बॉल पर 28 रन बनाए।

पंजाब की पारी के हाइलाइट्स

शुभमन की फिफ्टी, कोलकाता ने बनाए 9 विकेट पर 149 रन इससे पहले शुभमन गिल ने IPL में अपनी 7वीं फिफ्टी लगाई। गिल ने 57 रन की पारी खेली। इनके अलावा कप्तान इयोन मॉर्गन ने 40 और लोकी फर्ग्यूसन ने नाबाद 24 रन बनाए। कोलकाता ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 149 रन बनाए। वहीं, पंजाब के मोहम्मद शमी को 3, रवि बिश्नोई और क्रिस जॉर्डन को 2-2 विकेट मिले। ग्लेन मैक्सवेल और मुरुगन अश्विन को भी 1-1 विकेट मिला।

शुरुआती 2 ओवर में कोलकाता के 3 विकेट गिरे कोलकाता की शुरुआत बहुत ही खराब रही। पिछले मैच के हीरो नीतीश राणा खाता भी नहीं खोल सके और पहले ओवर की दूसरी बॉल पर आउट हुए। ग्लेन मैक्सवेल ने उनका विकेट लिया। अगले ही ओवर में राहुल त्रिपाठी (7) को मोहम्मद शमी ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसी ओवर में दिनेश कार्तिक (0) को भी शमी ने आउट किया।

मॉर्गन-गिल के बीच 81 रन की पार्टनरशिप तीन विकेट जल्दी गिर जाने के बाद शुभमन गिल ने कप्तान इयोन मॉर्गन के साथ मिलकर पारी को संभाला। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 81 रन की पार्टनरशिप हुई। इस साझेदारी को रवि बिश्नोई ने तोड़ा। बिश्नोई ने मॉर्गन (40) को मुरुगन अश्विन के हाथों कैच कराया।

दोनों टीमों में कोई बदलाव नहीं पंजाब के ओपनर बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और कोलकाता के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल पूरी तरह फिट नहीं हैं। ऐसे में दोनों टीमों ने अपने पिछले मैच के विनिंग कॉम्बिनेशन में कोई बदलाव नहीं किया है।

दोनों टीमों के विदेशी खिलाड़ी पंजाब में क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल और क्रिस जॉर्डन विदेशी खिलाड़ी हैं। वहीं, कोलकाता में कप्तान इयोन मॉर्गन के अलावा सुनील नरेन, पैट कमिंस और लोकी फर्ग्यूसन विदेशी खिलाड़ी हैं।

दोनों टीमें
पंजाब-लोकेश राहुल (कप्तान, विकेटकीपर), मनदीप सिंह, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, दीपक हूडा, क्रिस जॉर्डन, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह।

कोलकाता-शुभमन गिल, नीतीश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), इयोन मॉर्गन (कप्तान), सुनील नरेन, पैट कमिंस, लोकी फर्ग्यूसन, कमलेश नागरकोटी, प्रसिद्ध कृष्णा और वरुण चक्रवर्ती।

पिछले मैच में कोलकाता ने पंजाब को 2 रन से हराया था पिछली बार जब दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ था, तो कोलकाता ने पंजाब को रोमांचक मुकाबले में 2 रन से हराया था। दुबई में खेले गए सीजन के 24वें मैच में कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 164 रन बनाए थे। जवाब में पंजाब 5 विकेट पर 162 रन ही बना पाई थी।

पंजाब-कोलकाता के सबसे महंगे खिलाड़ी कोलकाता के सबसे महंगे खिलाड़ी पैट कमिंस हैं। उन्हें सीजन के 15.50 करोड़ रुपए मिलेंगे। इसके बाद सुनील नरेन का नंबर आता है, जिन्हें सीजन के 12.50 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, पंजाब में कप्तान लोकेश राहुल 11 करोड़ और ग्लेन मैक्सवेल 10.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

कोलकाता ने 2 बार खिताब जीता, पंजाब को अब भी इंतजार IPL इतिहास में कोलकाता ने अब तक दो बार फाइनल (2014, 2012) खेला और दोनों बार चैम्पियन रही है। वहीं, पंजाब ने अब तक एक बार भी खिताब नहीं जीता है। 2014 में उसने फाइनल में जगह जरूर बनाई थी, लेकिन उसे कोलकाता के हाथों 3 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.