छत्तीसगढ़ के अब इस जिले में बर्ड फ्लू का डर, इस जगह चार उल्लू की मौत

कवर्धा-शहर के मजगांव रोड ओर गोदना रिसोर्ट के पास शनिवार को 2 मृत उल्लू पाए गए हैं। मृत उल्लुओं को लालपुर नर्सरी ले जाया गया, जहां सैंपल लेकर उन्हें दफना दिया गया है। पिछले 3 दिन में 4 उल्लुओं की रहस्यमयी मौत हो चुकी है।

इससे बर्ड फ्लू की आशंका बढ़ती जा रही है, लेकिन जांच रिपोर्ट आने पर ही इसकी पुष्टि हो पाएगी। भोरमदेव अभयारण्य में विलुप्त हो रहे उल्लुओं को वन अफसर खोज रहे थे। उनकी जानकारी इकट्ठा की जा रही थी। इस बीच उल्लुओं की रहस्यमयी ढंग से मौत होने लगी है।

अब वन अफसर उल्लुओं की लाशें गिनने में लगी है। श्रीराधाकृष्ण बड़े मंदिर तालाब किनारे 14 जनवरी को मृत उल्लू मिला था। उसके बाद 15 जनवरी को गांधी मैदान में और अब मजगांव रोड और गोदना रिसोर्ट के पास 2 मृत उल्लुओं के मिलने से बर्ड फ्लू को लेकर हड़कंप मच गया है। सप्ताहभर में जिले में 7 पक्षियों की मौत के मामले सामने आ चुके हैं। सबसे पहले पंडरिया ब्लॉक के कोयलारी कांपा में एक मृत पकड़ी मिला था।

चिल्फी व कवर्धा में 2 मृत बगुले और कवर्धा शहर में 4 मृत उल्लू मिल चुके हैं। जिले में बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। पशुपालन व चिकित्सा विभाग की टीम निगरानी में जुटी गई है। पोल्ट्री फार्मों में मुर्गियों की सप्लाई चेन और सीमावर्ती राज्य मध्यप्रदेश से पक्षियों के परिवहन पर कड़ी निगरानी रख रही है। पोल्ट्री फार्मों व अन्य जगहों से मुर्गियों के सैंपल लिए जा रहे हैं।

पशु चिकित्सा विभाग के डॉ. पीएन शुक्ला बताते हैं कि अब तक 16 सैंपल लिए जा चुके हैं। इसे जांच के लिए भेजा है, लेकिन एक की भी रिपोर्ट नहीं मिली है। बर्ड फ्लू की जांच के लिए भोपाल (मप्र) में लैब है। सभी जिलों से सैंपल वहीं भेजे जा रहे हैं। सैंपलिंग इतनी ज्यादा हो गई है कि जांच रिपोर्ट मिलने में देरी हो रही है। अब तो बर्ड फ्लू की जांच के लिए सैंपल पुणे (महाराष्ट्र) के लैब भेजने के लिए कहा जा रहा है।

जिले में अभी तक बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है। फिर भी अलर्ट जारी है। क्योंकि जिले में दीगर राज्यों व देशों से कई प्रवासी पक्षी आते हैं। इनके आने से बर्ड फ्लू की आशंका बढ़ जाती है। डीएफओ दिलराज प्रभाकर का कहना है कि वनांचल में हर साल ठंड के शुरुआती दिनों में प्रवासी पक्षी पहुंचते हैं। ये फरवरी तक रहते हैं। अपने रहने के दौरान जंगल में मादा पक्षी अंडे देती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.