News India Buzz : भुट्टा खाने के बाद नहीं करें पानी का सेवन, स्वास्थ्य को हो सकते हैं कई सारे नुकसान

News India Buzz : भुट्टा खाने के बाद नहीं करें पानी का सेवन, स्वास्थ्य को हो सकते हैं कई सारे नुकसान

भुट्टे(मकई) की खुशबू और स्वाद हर किसी के पसंद होता है और ये सेहत के लिए फायदेमंद हैं. लेकिन अगर इसे खाते ही पानी पी लिया तो ये बेहद नुकसानदायक हो जाता है.

नींबू-नमक लगे हुए भुट्टे का स्वाद हर किसी को पसंद होता है और इसके खान से आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है. मानसून में सिके हुए भुट्टे की खुशबू चारों ओर फैल जाती है और आप खुद को इसे खाने से रोक नहीं पाते हैं, लेकिन अगर आप इसो खाते ही पानी पी लेते हैं तो ऐसे में आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है और इसका खाना मजा नहीं बल्कि सजा हो सकता है.

भुट्टा सेहत के लिए फायदेमंद हैं, लेकिन अगर इसे खाते ही पानी पी लिया तो ये बेहद नुकसानदायक हो जाता है. पेट दर्द और गंभीर गैस की समस्या बनाता है गलत तरीके से कार्न खाना. मक्के में मौजूद कार्बोस और स्टार्च पानी से मिलकर करते हैं नुकसान. ऐसे में चलिए जानते हैं कि आखिर आप भुट्टा खाने के कितने देर के बाद आप पानी पी सकते हैं.

खराब नेटवर्क के कारण बच्चे पढ़ाई नहीं कर पा रहे थे, सोनू सूद को पता चला तो उठाया यह कदम, आप भी करेंगे तारीफइसे भी पढ़ें 

1. डायजेस्टिव सिस्टम?

अगर आप भुट्टा खाने के बाद पानी पे लेगें तो इससे आपका डायजेस्टिव सिस्टम बेहद खराब हो सकता है. आप चाहे जैसे मन वैसे भुट्टा खाएं फिर चाहे वो उबाल कर हो या फिर भूना हुआ हो तो ऐसे में आपको पानी पीने से बचना चाहिए. दरअसल भुट्टा खाने के तुरंत पानी पीने से डाजेशन खराब हो सकता है. भुट्टे में फाइबर काफी होता है और जब आप इसके खा कर तुरंत पानी पीते हैं तो ये आपके पाचन क्रिया पर विपरीत प्रभाव डालता है.

2. ब्लोटिंग की समस्या?

भट्टा खाते ही पानी पीने से ब्लोटिंग की समस्या हो जाती है, इसमें मौजूद कार्बोज और स्टार्च पानी से मिलकर आपके पैट में गैस पैदा कर सकता है जिस वजह से पेट में पैस बनना शुरु हो जाता है. एसिडिटी, पेट फूलना और पेट में ऐठन के साथ उल्टी जैसी शिकायत भी हो सकती है.

जानें कब पीए पानी?

अगर आप भुट्टा खा रहे हैं तो ऐसे में पानी पीने के लिए आपको थोड़ा सा इंतजार करना चाहिए, भुट्टा खाने से पहले भी बहुत पानी न पीएं और खाने के बाद तो बिलकुल पानी न पीएं. आपको इसके लिए कम से कम 45 मिनट के बाद ही आप पानी पी सकते हैं. आप भुट्टा खान से पहले पानी पी लें ताकि आपको कुछ देर के लिए पानी पीने की जरुरत ना पड़े.

सभी खबरें पाने के लिए समूह में शामिल होये
व्हाट्सप्प ग्रुप क्लिक करें
टेलीग्राम ग्रुप क्लिक करें

इसे भी पढ़ें ऑफिस या फिर घर पर लगाएं ये खास पौधे, माहौल रहेगा अच्छा और पॉजिटिव

Leave A Reply

Your email address will not be published.